5 नशा जो बिना पिए चढ़ता है और पागल बना देता है


नशा चढ़ा! नशा जो बिना पिए चढ़ता है

नशा चढ़ा! नशा करना बुरी लत है। नशे की लत बहुत खराब होती है। जब इंसान को नशे की लत लगती है तो वो फिर उसे नहीं छोड़ पाता है। नशा करने वाले लोगों की ऐसी मानसिकता हो जाती है कि उसके नशा करने की लत को दुनिया की कोई ताकत नहीं छुड़ा पाती है। नशा बहुत बुरा होता है। वैसे तो नशा पीने के बाद चढ़ता है लेकिन कुछ ऐसा नशा है जो बिना पिए चढ़ता है। इस लेख में हम आपको बताने जा रहे है कि कौन नशा बिना पिए चढ़ता है।

1.- प्यार का नशा

एक इंसान के जिंदगी में वो क्षण जरूर आता है जब उसे प्यार का नशा चढ़ता है। जब इंसान को प्यार का नशा चढ़ता है फिर वो उसके लिए किसी भी हद तक जा सकता है। जिसे एक बार प्यार का नशा चढ़ जाए। फिर कोई भी उसके इस नशे की लत से छुटकारा नहीं दिला सकता। प्यार के नशे में पागलपन भी होता है। इस नशे में कुछ लोगो की जिंदगी बन जाती है और कुछ लोगो की जिंदगी बर्बाद हो जाती है। इस नशे में आप सफल भी हो सकते है और असफल भी हो सकते है।

2.- कुछ पाने का नशा

जब इंसान को कोई चीज पाने का नशा चढ़ता है तब वो दुनिया की हर चीज को पीछे छोड़ने लगता है। कुछ पाने का नशा होने पर आदमी रात दिन एक कर देता है। चाहे उसे पाने में रातों की नींद क्यों न हराम हो जाए। अपनी मंजिल पाने की चाहत तो सबको होती है लेकिन कुछ लोगो में तो पाने की चाहत इस तरह होती है कि जैसे उसका नशा लग गया हो। वो का चीज को पाये बिना चैन से नहीं बैठते है और उस चीज को पाकर ही दम लेते है।

3.- आकर्षण का नशा

ये नशा दो लोगो के बीच होता है लेकिन जरुरी नहीं कि यह नशा हर बार दो लोगो के बीच ही हो। ये नशा एकतरफा भी हो सकता है। आकर्षण का नशा चढ़ने पर इंसान अपना होश खोने लगता है। यह नशा हर इंसान को जीवन में एक बार जरूर चढ़ता है। इस नशे का परिणाम क्या होता है ये तो वही बता सकता है जिसे कभी यह नशा हुआ है।

4.- कुछ करने का नशा

कुछ करने का नशा का मतलब है जूनून। कुछ करने का जुनून होना अच्छी बात है। जब आदमी को जूनून होता है तो वो उस काम को करने के लिए कुछ भी छोड़ सकता है। जब इंसान ठान ले कि मुझे यह करना है तो वो जरूर कर सकता है। अगर आप इतिहास देखे तो आपको पता चलेगा कि महान व्यक्ति को महान बनने से पहले दुनिया उस पर हँसा था। कहा भी गया है “जिस जिस पर जग हँसा है उस उस ने इतिहास रचा है” कुछ करने का नशा होना अच्छी बात है।

5.- पैसे कमाने का नशा

दुनिया में क्या कोई ऐसा इंसान होगा जिसे कि पैसे कमाने का नशा नहीं हो। हर इंसान को पैसे कमाने की चाहत है। लेकिन कुछ लोग को पैसे कमाने का नशा चढ़ जाता है। यह नशा बुरा नहीं है लेकिन यह नशा बुरा हो सकता है। जैसे कुछ लोग सही तरीके से पैसे कमाना चाहते है तो कुछ गलत तरीके से पैसे कमाना चाहते है। इसलिए यह नशा बुरा हो सकता है। पैसे का नशा चढ़ने पर इंसान को सिर्फ पैसा ही पैसा दीखता है। वो पैसा कमाने के लिए किसी भी हद तक जा सकता है। दिन रात एक कर सकता है। कहने का मतलब यह है कि पैसे का नशा चढ़ने पर इंसान कुछ भी कर सकता है।

दोस्तों यह था 5 नशा जो बिना पिए चढ़ता है। ये 5 नशा बुरा नहीं है लेकिन अगर आप इस नशे को पूरा करने के लिए गलत तरीका अपनाते है तो यह बुरा है।

अगर आपके मन में कोई भी सवाल या कोई विचार है तो निचे Comment Box में लिखें। दोस्तों अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया है तो Facebook और Whatsapp पर जरूर शेयर करें। धन्यवाद

Other Similar Posts

ये 10 काल्पनिक ख्याल जो भविष्य में हकीकत बन सकते है

करोडपति हो या अरबपति- ये वो 5 चीज़ें है जो पैसा नहीं खरीद सकता

दोस्त जो आपको ठन-ठन गोपाल बना देगा